पेंटागन ने मैगजीन द्वारा किये गये दावे को किया खारिज, कहा- अभी तक नहीं जांची गई पाक के एफ-16 विमानों की संख्‍या


Pakistan F 16 Foghter Jet

अमेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को छपी रिपोर्ट को पेंटागन ने सिरे से खारिज कर दिया है । अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि मैगजीन में छपी रिपोर्ट कि अमेरिका ने पाकिस्तान को जो लड़ाकू विमान एफ-16 दिए हैं, वो गिनती में पूरे हैं, सरासर झूठी है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि उसे ऐसी किसी जांच की जानकारी नहीं है जिसमें यह निर्धारित किया गया हो कि 27 फरवरी को भारतीय को फाइटर विमानों के साथ संघर्ष के दौरान F-16 विमान को खोया है।

अमेरिका का रुख उस डिफेंस मैगजीन के दावे के बिल्कुल विपरीत है जिसमें कहा गया था कि स्थिति की जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के F-16 विमानों की गिनती की। इसमें कोई विमान गायब नहीं पाया गया।गौरतलब है कि फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने अपनी एक रिपोर्ट में छापा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान गिनती में पूरे पाए हैं। इसके बाद भारत के पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने के दावे पर सवाल उठने लगे थे।

इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर एफ-16 लड़ाकू विमानों से हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। बता दें कि भारत ने 26 फरवरी की आधी रात को पाकिस्तान में घुसकर वहां आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें तबाह कर दिया था। भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को मार गिराए गए पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमान के अवशेषों को दिखाया था। इसका मकसद यह साबित करना था कि अमेरिका में बने यह एफ-16 विमानों का पाकिस्तान भारत को टारगेट करने में इस्तेमाल करता है।


LEAVE A REPLY