आने वाले दिनों में 7 रुपए तक सस्ता होगा पैट्रोल और डीजल – इस कारण सस्ता होगा पैट्रोल और डीजल


Petrol

पिछले 16 दिनों से पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कटोती जारी है इन दिनों में पेट्रोल की कीमत में करीब 4.67 और डीज़ल में करीब 1.61 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है। आने वाले दिनों में पेट्रोल -डीज़ल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। इस का कारण यह है कि बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है।

बाज़ार के जानकारों का मानना है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी रहेगा, जिसके साथ पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में 7 रुपए तक की कमी हो सकती है। इसके इलावा अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपए में तेज़ी आने साथ डॉलर का खर्चा कम हो रहा है, जिससे साथ राहत मिलने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। इस के इलावा ईरान पर अमरीकी पाबंदियां को देखते हुए सउदी अरब ने कच्चे तेल का उत्पादन बड़ा दिया है, इन्ही सबके चलते क्रूड ऑयल की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है।

इस लिए सस्ते होंगे पेट्रोल एवं डीज़ल

केड्या कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केड्या अनुसार बीते कुछ दिनों में कच्चे तेल के उत्पादन में विस्तार हुआ है, जबकि मांग में कमी आई है। इसके साथ कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। इस के इलावा अमरीका में राष्ट्रपति मतदान और रुपए में सुधार कारण कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आ रही है। अजय केड्या अनुसार 3 अक्तूबर को कच्चा तेल जहां 86.74 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था, जो आज कम होकर 72.79 पर आ गया है। आने वाले दिनों में कच्चा तेल 70 डालर प्रति बैरल के आस-पास हो सकता है। ऐसे में एक महीने में पेट्रोल -डीज़ल की कीमतों में 6 से 7 रुपए तक की कमी आ सकती है।

लोगों को दी जा रही 1 रुपए की छूट वापस ले सकतीं हैं कम्पनियां

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट कारण पेट्रोल -डीज़ल की कीमतों में भी कमी हो रही है। पेट्रोल की कीमतों में पिछले 16 दिनों से रोज़ गिरावट दर्ज की जा रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सरकार तेल कंपनियां से एक रुपए की छूट वापस लेने को कह सकती है।उल्लेखनीय है कि पेट्रोल-डीज़ल की आसमान छूती कीमतों पर नुकेल लगाने के लिए केंद्र सरकार ने 4 अक्तूबर को 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती करन का ऐलान किया था। साथ ही तेल कंपनियों को प्रति लीटर 1 रुपए की कटौती करने का आदेश दिया गया था।

  • 77
    Shares

LEAVE A REPLY