लोगों के लिये बड़ी राहत – आने वाले 15 दिनों में और सस्ता मिल सकता है पेट्रोल-डीजल


crude-oil

कच्चा तेल के प्रमुख उत्पादक देशों की अबु धाबी में प्रस्तावित बैठक से पहले शुक्रवार को कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के नीचे आ गया. यह अप्रैल 2018 के बाद पहली बार 70 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे आया है. लंदन में सुबह के सौदों में ब्रेंट क्रूड (उत्तरी सागर) जनवरी डिलीवरी 96 सेंट गिरकर 69.69 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. अमेरिका में तेल भंडार बढ़ने से कच्चा तेल में यह गिरावट आई है. इस सप्ताहांत पर ओपेक और गैर-ओपेक प्रमुख कच्चा तेल उत्पादक देश कीमतों में गिरावट के मद्देनजर उत्पादन में संभावित कटौती को लेकर अबु धाबी में बैठक करने वाले हैं.

अक्टूबर के बाद आई 20% गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 3 अक्टूबर 2018 को ब्रेंट क्रूड 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर था, जो 9 नवंबर 2018 को घटकर 69.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. WTI क्रूड भी करीब 20 फीसदी घटकर 65.60 डॉलर प्रमि बैरल पर आ गया. सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमत एक पखवाड़े पहले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में चल रहे क्रूड की कीमत और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के हिसाब से तय करती हैं. इस हिसाब से अभी भारत में अगले लगभग एक पखवाड़े तक पेट्रोल-डीजल सस्ता मिल सकता है.

पिछले 21 दिनों से जारी है कटौती

तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली गिरावट आई है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 पैसे की कटौती की गई है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल के रेट में 15 पैसे और डीजल में 16 पैसे की कटौती की गई है. दिल्ली में अब पेट्रोल 78.06 प्रति लीटर हो गया, वहीं मुंबई में पेट्रोल 83.57 रुपए प्रति लीटर हो गया. डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल 72.74 रुपए प्रति लीटर है. जब कि मुंबई में डीजल का रेट 76.22 रुपए प्रति लीटर है. केंद्र सरकार द्वारा शुल्क घटाए जाने के बाद शुक्रवार को लगातार 21वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हुई है.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY