पंजाब कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ ने सर्किट हाउस में व्यापारियों के साथ जीएसटी संबंधी की बातचीत, जीएसटी के कारण व्यापार हुआ खत्म – सुनील जाखड़


जीएसटी ने देश में व्यापार को खत्म कर दिया है तथा 2019 में आने वाली लोक सभा के चुनाव में जीत दर्ज करके कांग्रेस पार्टी जीएसटी की खामियों को खत्म करेगी तथा व्यापार करने को आसान बनाया जाएगा। यह शब्द पंजाब कांग्रेस प्रधान तथा गुरदासपुर के मैंबर पार्लिमेंट सुनील जाखड़ ने सर्किट हाउस में व्यापारियों के साथ जीएसटी संबंधी बातचीत करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ फूड सप्लाई तथा खप्तकार मामलो के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू भी मौजूद रहे। इस दौरान लुधियाना के व्यापारी, इंडस्ट्रलिस्ट व ज्वैलर्स शामिल हुए और उन्होंने जाखड़ को एक साल में जीएसटी के कारण आई परेशानियों के बारे में विस्थार से बताया। इस दौरान जीएसटी के साथ साथ इवे बिल का मुद्दा भी चर्चा में रहा। उन्होंने जाखड़ को बताया कि जीएसटी को सरकार की ओर से बिना तैयारी के लागू कर दिया गया। जिस कारण व्यापारियों व इंडस्ट्री को बहुत घाटा भी उठाना पड़ा। नोट बंदी के बाद जीएसटी की मार ने सभी की कमर तोड़ कर रख दी है। इसके साथ ही इवे बिल का बोझ भी डाल दिया। उन्होंने मांग की कि इवे बिल की लिमिट 50 हजार से बढ़ा कर एक लाख तक की जाए और इसे सिटी में लागू न किया जाए। इससे व्यापारी वर्ग को भारी राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब इंडस्ट्री से 50 प्रतिशत से अधिक रेवन्यू सरकार को दिया जा रहा है इसके बावजूद भी उन्हें राहत देने की बजाए परेशानिया ही दी जा रही है। इसके बाद जाखड़ ने एनडीए सरकार की ओर से जीएसटी संबंधी दी जा रही स्टेटमेंट को पूरी तरह नकारते हुए कहा कि यह बेहद उलझन भरी प्रणाली है। उन्होंने एनडीए सरकार की अलोचना करते हुए कहा कि इस सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा कांग्रेस प्रधान राहुल गांधी की ओर से देश के कई अन्य विकास के लिए प्रस्तावित जीएसटी का असली मकसद ही बदल दिया है। जाखड़ ने कहा कि एक देश तथा एक टैक्स की आस से लागू किए जीएसटी की 5 अलग अलग स्लैब है, जिनके कारण देश का उद्योग तथा व्यापार खत्म हो गया है तथा आम लोक बेहद परेशान हो रहे है। जाखड़ ने कहा कि आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन तथा मुख्य सलाहकार अरविंदर सुब्रहमनियम ने असतीफा दे दिया है। क्योंकि जीएसटी में बड़े स्तर पर कमिया है तथा यह बिगैर तैयारी के लागू की गई थी। जिस कारण देश में व्यापार खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि जीएसटी तर्कसंगत बनाने की जरुरत है। जिसे कांग्रेस पार्टी 2019 की लोक सभा चुनाव जीतने के बाद लागू करेगी। पंजाब कांग्रेस समूह एमपीज को साथ लेकर लोक सभा में व्यापार की बुरी स्थित पर मुद्दा उठाएंगे।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY