पंजाब के छात्रों ने बनाया महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट – वाहन चलाते समय नींद आने पर बजेगा तीखा अलार्म और घर पहुंचेगा मोबाईल मैसेज


Punjab Engineering Students developed a Special Device

वाहन चलाते समय यदि नींद आए तो दुर्घटना होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। कई बार दुर्घटना में जान भी चली जाती है। इसी से बचाव के लिए पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पेक) के इलेक्ट्रोनिक एंड कम्यूनिकेशन विभाग के स्टूडेंट्स ने एक विशेष प्रोजेक्ट बनाया है। इसमें नींद में अगर आंखें जरा सी भी बंद हुईं तो तेज अलार्म बज उठेगा और आपको किसी भी दुर्घटना से बचा लेगा। यहां पेक में दो दिवसीय ओपन हाउस फेस्ट में 40 के करीब प्रोजेक्ट्स को डिस्पले किया गया था। इन्हें सभी विभाग के स्टूडेंट्स ने तैयार किया है। दो दिवसीय फेस्ट के अंतिम दिन सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स पहुंचे थे| इस दौरान बेहतर प्रोजेक्ट्स बनाने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया गया।

घर पहुंचेगा मोबाईल मैसेज और ईमेल

स्टूडेंट्स ने नींद में अलार्म बजने के साथ-साथ एक इमरजेंसी बटन भी बनाया है जो कि गाड़ी में इंस्टाल होने के साथ-साथ कहीं पर भी लगाया जा सकता है। आपातकाल में इस बटन को दबाने से आपके परिवार के पास मोबाइल पर आपकी लोकेशन चली जाएगी और साथ ही उससे एक ईमेल भी जनरेट होगी। जो कि किसी भी प्रकार के आपातकाल से बचने में मदद करेगी।

Punjab Engineering Students developed a Special Device

स्कूटी की तर्ज पर चलेगा रेसिंग व्हीकल

स्टूडेंट्स ने रेसिंग व्हीकल को स्कूटी की तर्ज पर तैयार किया है। रेसिंग व्हीकल को भगाने के दौरान आपको बार-बार गेयर बदलने की जरूरत नहीं बल्कि आप सिर्फ स्कूटी की तरह इसे सिर्फ रेस देंगे। यह मॉडल मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने तैयार किया है।

मशीन खुद चेक करके भरेगी गड्ढे

इसी फेस्ट में इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन विभाग के स्टूडेंट्स ने स्मार्ट रोड मेंटनेस सिस्टम को भी तैयार किया है। जिसमें व्हीकल खुद गड्ढे वाली जगह पर चेक करेगा और उसमें खुद ही मैट्रीयल भरेगा। इस काम में न तो किसी ड्राइवर की जरूरत होगी और न ही रोड़ पर काम करने के लिए अन्य किसी वर्कर की। यह सिस्टम रेंस से खुद ही काम करेगा।


LEAVE A REPLY