भारत की सबसे मशहूर बाइक रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च की दमदार बाइक – देखें तस्वीरें और जाने फीचर्स


बाइक की दुनिया में रॉयल एनफील्ड की अपनी एक अलग पहचान है. भारत में इसका लंबा इतिहास है. इतिहास को समर्पित करते हुए इंडियन आर्मी के साथ 65 वर्ष पूरे होने पर रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक सीरीज का नया स्पेशन एडिशन लॉन्च किया है. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 सिग्नल्स एडिशन लॉन्च किया गया है. कंपनी ने इसे दो कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है. कंपनी ने इसकी कीमत 1.61 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, चेन्नई) रखी है. ये स्पेशल एडिशन बाइक इंडियन आर्म्ड फोर्सेज से इंस्पायर्ड है, जिसे इस मोटरसाइकल की स्टाइलिंग में देखा जा सकता है. आपको बता दें, रॉयल एनफील्ड इंडियन आर्मी को मोटरसाइकल सप्लाई करती है. कंपनी ने यह एडिशन इंडियन आर्मी के साथ करार को 65 साल पूरे होने पर ट्रिब्यूट के तौर पर पेश किया है.

क्लासिक सिग्नल्स 350 दो कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी. इसमें एयरबोर्न ब्लू और स्टॉर्मराइडर सैंड शामिल है. इस बाइक की खासियत की बात करें तो नई क्लासिक सिग्नल्स 350 में अब डुअल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) को शामिल किया गया है. 350 सिग्नल्स एडिशन भारत में रॉयल एनफील्ड की अब ऐसी पहली बाइक बन गई है जिसमें डुअल-चैनल ABS दिया गया है. Classic 350 के इस वर्जन में अपको कुछ कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिलेंगे. इस बाइक को डीलरशिप पर एक्सक्लूसिव रूप से बेचा जाएगा. इसकी बिक्री ऑनलाइन नहीं की जाएगी. इस बाइक के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है. क्लासिक 350 बुलेट के स्टैंडर्ड मॉडल से इसकी तुलना करें तो यह लगभग 15,000 रुपए महंगी है.

भारत सरकार की नई सेफ्टी रेगुलेशन के बाद एक अप्रैल 2019 से 125 cc से अधिक इंजन वाले मोटरसाइकिल के लिए ABS (एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम) जरूरी हो गया है. इसके बाद बाइक कंपनियों ने अपने बिना ABS वाले मॉडल पर दोबारा काम करना शुरू कर दिया है. रॉयल एनफील्ड इंडियन आर्मी को मोटरसाइकल सप्लाई करती है. नए सिग्नल्स एडिशन मॉडल में कॉस्मेटिक बदलावों की बात करें तो रॉयल एनफील्ड 350 के हेडलैम्प, क्रैंककेस कवर, एग्जॉस्ट मफलर, हैंडलबार पर क्रोम दिखेगा. यह बाइक सिंगल सीट वर्जन में अवेलेबल है. सीट को डार्क ब्राउन शेड से तैयार किया गया है.

मैकेनिकली, मोटरसाइकल में कोई बदलाव नहीं किया गया है. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 सिग्नल्स एडिशन में 346 cc, सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है. यह इंजन 5250 आरपीएम पर 19 बीचएपी का पावर और 28 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. मोटर को 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है. सस्पेंशन के लिए इसमें 35एमएम फ्रंट टेलिस्कोपिक फॉर्क्स और गैस चार्ज्ड twin शॉर्क अब्जॉर्बर्स हैं. ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट और रियल वील में सिंगल डिस्क ब्रेक हैं. ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट और रियर दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिया गया है. इस बाइक के टैंक में मेटल वाला रॉयल एनफील्ड का बैज भी दिया गया है, जिसकी फिनिशिंग गोल्ड और ग्रीन में है. साथ ही आपको बता दें न्यू एडिशन बाइक को बिना रियर सीट को ही डिस्प्ले किया गया है. हालांकि, कंपनी का कहना है कि मोटरसाइकल के साथ इसे उपलब्ध कराया जाएगा.

  • 77
    Shares

LEAVE A REPLY