एसजीपीसी प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने डोप टैस्ट करवाने के मामले में मुखयमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को लिया आड़े हाथों


लुधियाना – शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने राज्य में बढ़ चुके नशे के चलते मुखयमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा डोप टैस्ट करवाने के बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि डोप टेस्ट एक स्टंटबाजी है। नशों का प्रकोप का हल नहीं है डोप टेस्ट। सरकार को चाहिए नशा तस्करों को पकड़ कर अंदर करे। सरकार चाहे तो दो दिन में नशे बंद हो जाए। लौंगोवाल आज स्थानीय गुरूद्वारा दुख निवारण साहिब फील्ड गंज में पहुंचे हुए थे, ने कहा कि देखने में आए है पुलिस खुद ही इसमें मिलीभगत है। कई अधिकारियों की मिलीभगत सामने आई। सरकार को सार्थक कार्यक्रम लाने चाहिए। उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि सरकार कहती थी कि चार हफतें में नशा बंद करेंगे और सौंगध भी उठाई। लेकिन आज डेढ़ साल से अधिक हो गया है और बंद तो क्या होना था उल्टा मौतें हो रही है। यह केवल मुद्दे से भटकाने के लिए किया गया है। सरकार को कहेंगे कि कोई मजबूत कार्यक्रम तैयार करे ताकि नशे पर रोक लगाई जा सके। लौंगोवाल ने कहा कि आज नशा पंजाब में बढ़ गया है तथा आए दिन मौतें हो रहे है। इसके लिए एसजीपीसी जागरूक चेतना मार्च का आयोजन करेगी। इसमें समूह एसजीपीसी मैंबर, स्टाफ शामिल होंगे। जिस दौरान नशों से जागरूकता पैदा करने के लिए फ्री लिटरेचर भी बांटेंगे। जो नशे का इलाज करवाना चाहता है। उसका इलाज गुरू रामदास अस्पताल अमृतसर में फ्री इलाज करवाएंगे।

ताकि नशे से रहित हो सके। लौंगोवाल ने कहा कि आपरेशन ब्लू स्टार के बाद सिख रैफरेंस लाइब्रेरेरी से उठाया गया लिटरेचर व सामान बार बार वापस मंगवाया जा रहा है साथ ही नुकसान की भरपाई होनी चाहिए। इसका केस अभी चल रहा है। सेना को चाहिए कि यह सामान एसजीपीसी को वापस लौटाना चाहिए। एसजीपीसी अध्यक्ष के अनुसार श्री गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी हर सिख के लिए दुखदायी है और आज भी यह हो रही है जोकि बेहद बदकिस्मती है। एसजीपीसी ने इसके दोषियों को सजा देने की मांग है। अफगानिस्तान से आए सिखों के बारे में कहा कि जो भी ऐसे लोग आए है, उनकी सहायता करने को एसजीपीसी हमेशा तैयार है। सिख बीबीयों को हेलमेट के बारे में कहा कि यह सिख रहित मर्यादा के उल्ट है इसलिए सिख महिलाओं को दोपहिया वाहन चलाते समय छूट मिलनी चाहिए। एसजीपीसी की ओर से धर्म प्रचार की लहर चलाई जा रही है। जिसके तहत कई कार्यक्रम तैयार किए है। जिसके तहत प्रचारक सिंह गांव-गांव, गली गली जाकर धर्म प्रचार की लहर को लोगों तक पहुंचाते है। इसके साथ ही बोध समागम भी करवाये जा रहे है, जिसके तहत तीन सब आफिस श्री आनंदपुर साहिब,ख् तखत श्री दमदमा साहिब व तखत श्री अकाल तखत साहिब की अगुवाई में धर्म प्रचार लहर चल रही है। आज गुरूद्वारा आलमगीर साहिब में पाठ बोध समागम का आयोजन हो रहा है। जिसके तहत पाठी सिंहों को प्रचारक सिंहों की ओर से रहित मर्यादा व श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी मान मर्यादा आदि के बारे में बताना है। सप्ताह वार तीनों तखतों पर अमृत संचार हो रहे है। तीन बसों के जरिये गरीब लोगों को पांचों तखतों की यात्रा भी करवाई जा रही है। पिछले समय में धर्म प्रचार कमेटी की मीटिंग में नशों के बारे में विचार हुआ था।

  • 719
    Shares

LEAVE A REPLY