SGPC श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर विशेष सोने और चांदी के सिक्के करेगा जारी


Special Gold and Silver Coins

श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर विशेष सोने और चांदी के सिक्कों को 5 जनवरी से उपलब्ध करवाया जाएगा। इस सम्बन्धित शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने गुरूवार को एक विशेष बैठक रखी थी परन्तु एस.जी.पी.सी. के प्रधान गोबिन्द सिंह लोंगोवाल वहां मौजूद न होने के कारण मीटिंग नहीं हो सकी। धर्म प्रचार समिति के सचिव प्रो. बलविन्दर सिंह जोड़ा सिंह ने आज यह खुलासा किया है।

यह 24 कैरट शुद्ध सोने के सिक्के 10 जी.एम. और 5 ग्राम व 99.9 प्रतिशत शुद्ध चांदी के सिक्के 25 ग्राम तथा 50 ग्राम वजन के 24 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में राज्यपाल की तरफ से जारी किए गए थे। पहले पड़ाव में कुल 700 सिक्के बनाए गए हैं। सिक्कों के एक तरफ गुरुद्वारा ननकाना साहिब की तस्वीर है, जबकि दूसरी तरफ गुरुद्वारा बेर साहिब की तस्वीर है। प्रो. सिंह ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान ने अधिकारित मंजूरी की मांग के लिए यह मीटिंग रद्द कर दी थी।

शिरोमणि समिति की कार्यकारिणी संस्था ने कल तलवंडी साबो में एक मीटिंग का आयोजन किया है। राष्ट्रपति से अधिकारित स्वकृति लेने के बाद यह सिक्के अधिकारित तौर पर 5 जनवरी से जारी किए जाएंगे। गोल्डन टैंपल कंपलैक्स में धर्म प्रचार समिति के दफ्तर में विशेष काउंटर स्थापित किये जाएंगे, जहां से यह सिक्के प्राप्त किए जा सकते हैं।


LEAVE A REPLY