कल से बदल जाएंगे ये 7 नियम, नहीं की प्लानिंग तो जेब पर होगा बड़ा असर


new rule on 1st janaury

आज 2018 का आखिरी दिन है. हर कोई नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं. कल से दिन, महीना और साल सबकुछ बदल जाएगा. ऐसे में कई नियम हैं, वो भी नए साल पर बदल जाएंगे, जिसका सीधा असर आप पर होग. इसलिए, नए साल से बदले हुए नियमों को जान लेना जरूरी है. नियमों के बारे में जानकारी होने से आप कई तरह की समस्याओं से बच जाएंगे.

1.GST लागू होने से पहले वाली चीजों को बेचने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. इसलिए, जिन दुकानदारों के पास पुराने स्टॉक हैं, उन्हें स्टॉक क्लियर करने का आज आखिरी दिन है, इसलिए वे ज्यादा डिस्काउंट ऑफर करेंगे. खरीददारों के लिए यह अच्छा मौका है.

2. नए साल में टाटा, मारुती, फॉक्सवैगन समेत सभी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है. नए साल में सभी गाड़ियों की कीमत 40 हजार रुपये तक बढ़ सकती है. इसलिए, कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज खरीदने पर सौदा सस्ता होगा.

3. 1 जनवरी से व्हीकल एक्सीडेंट के केस में बीमा की रकम 1 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. इसके लिए IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर के मुताबिक, एक्सीडेंट के मामले में मोटर इंश्योरेंस को बढ़ाकर 15 लाख तक कर दिया जाए. इसका प्रीमियम 750 रुपये तय किया गया है. 31 दिसंबर तक दो पहिया वाहन के मामले में 1 लाख और कमर्शियल या प्राइवेट कारों के मामले में 2 लाख रुपये मिलते थे.

4. RBI के मुताबिक, 1 जनवरी से पुराने मैग्नेटिक कार्ड काम करना बंद कर देंगे. इसलिए, अगर आपके पास अभी भी मैग्नेटिक कार्ड है तो बैंक जाकर इसे बदल लें और चिप वाला कार्ड जारी करवाएं.

5. अगर आपने फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है तो आज ये काम पूरा कर लें. ऐसा नहीं करने पर 5000 की जगह 10000 पेनाल्टी भरना होगा. 31 दिसंबर मिस करने पर आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है.

6. क्या आप अभी भी पुराना चेकबुक इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां तो बैंक जाकर अपने लिए CTS चेकबुक जारी करवाएं. नई वाली चेकबुक की पहचान है कि इसकी बाईं तरफ CTS-2010 लिखा होता है.

7. 31 दिसंबर के बाद स्टेट बैंक होम लोन के नियमों में भी बदलाव किया है. 31 दिसंबर तक होम लोन के लिए अप्लाई करने पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं भरना होता है. 1 जनवरी से प्रोसेसिंग फीस भरना होगा.

  • 719
    Shares

LEAVE A REPLY