कैबिनेट मंत्री आशु ने खुद शम्भू बैरियर पर दूसरे राज्यों से लाए गए 17 ट्रक चावल पड़े


Seventeen Trucks of Rice Coming from Bihar Seized at Shambhu Barrier

पंजाब के अधिकारियों की लगातार सतकर्ता की बदौलत दूसरे राज्यों से सस्ती धान पंजाब की मंडियों में लाने को राकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस सबंध में अधिकारियों ने बिहार से 17 ट्रकों में लगभग 12,500 चावल की बोरियां लाने की कोशिश नकाम कर दी है।

पंजाब के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने राजपुरा के शम्भू में पैट्रोल पंप पर इन ट्रकों को कब्जे में ले लिया। पंजाब के खाद्य पूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने यह जानकारी दी। उन्होंने एस.पी. विजीलैंस को मौके पर बुलाया। इस मामले में जांच जारी है और इस सबंध में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई है। आशु ने कहा कि सुबह मेरे ध्यान में यह बात लाई गई कि शम्भू बैरियर से धान/चावल के 28 ट्रक पंजाब लाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य मंडी बोर्ड खाद्य पूर्ति विभाग में बेहतर तालमेल बनाते हुए मैंने यह मामला उनके समक्ष उठाया। उन्होंने पत्र लिख कर प्रत्येक ट्रक का पूरा विवरण दिया कि यह माल कहा उतरना है और यह सारा कुछ अंतरराष्ट्रीय बैरिय पर रजिस्टर में रिकार्ड किया जाए।

ड्यूटी पर मंडी बोर्ड के अधिकारियों को निदेश दिया जाए कि इसका सारा विवरण हर रोज खाद्य पूर्ति विभाग को दिया जाए तांकि राज्य खरीद एजेंसियों को इस बारे पूरी जानकारी दी जा सके। इससे राज्यों की मिलों और मंडियों में आने वाले धान/चावल की गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही पंजाब में अन्य राज्यों से अवैध रूप से आने वाले धान/चावल पर नजर रखी जा सकेगी। यह बात उल्लेखनीय है कि एक महीने के भीतर पंजाब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने कई जगह छापे मारे और धान की 2.5 लाख बोरियां और 2 लाख चावल की बोरियों का पता लगाया।

  • 288
    Shares

LEAVE A REPLY