सेना के 40 जवानों ने हेमकुंड तक बर्फ काटकर तैयार किया रास्ता, बार – बार मौसम के खराब होने से आ रहीं है दिक्कतें – देखें तस्वीरें


 

सेना के जवानों ने हेमकुंड साहिब परिसर से बर्फ हटाकर गुरुद्वारे तक रास्ता बनाने में सफलता हासिल कर ली है। हेमकुंड में अब भी करीब दस फीट बर्फ जमा है। पवित्र सरोवर भी पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ है। अब सेना हेमकुंड साहिब के प्रमुख पड़ाव घांघरिया से हेमकुंड के बीच रास्ता बनाने में जुटी है।

एक जून को हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट खोले जाने हैं। ऐसे में सेना के जवान युद्धस्तर पर बर्फ से ढके मार्ग को साफ करने में जुटे हैं।

हालात यह हैं बर्फ काटकर रास्ता बनाया जा रहा है। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मुख्य प्रबधंक सेवा सिंह ने बताया कि बार-बार खराब हो रहा मौसम काम में बाधक बन रहा है। उन्होंने बताया कि अभी हेमकुंड में बिजली-पानी की भी व्यवस्था की जानी है। उन्होंने बताया कि सेना के जवानों के साथ गुरुद्वारे के बीस स्वयंसेवक भी मदद में जुटे हैं। ये सभी लोग बर्फ पिघलाकर प्यास बुझा रहे हैं।

सेवा सिंह के अनुसार फिलहाल 19 किलोमीटर लंबे पैदल मार्ग पर व्यवस्थाएं जुटाना चुनौती साबित हो रहा है। इस बीच लोक निर्माण विभाग की टीम ने पैदल मार्ग पर पुष्प गंगा नदी पर बने क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कर दी है। अब यात्री आसानी से आवागमन कर सकेंगे। गौरतलब है कि 22 अप्रैल से सेना के 40 जवान बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं।

गौरीकुंड के व्यापारी करेंगे भंडारे का आयोजन

केदारनाथ यात्र के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में यात्र व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित बनाने में यहां के व्यापारी प्रशासन एवं पुलिस को पूर्ण सहयोग देंगे। गौरीकुंड के नवनियुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष अरविंद गोस्वामी ने पुलिस अधीक्षक अजय सिंह से मुलाकात कर पुलिस को हरसंभव सहयोग देने की बात कही। व्यापार संघ अध्यक्ष ने कहा कि केदारनाथ की यात्र पर हजारों यात्री आ रहे हैं। यात्री देवभूमि से अच्छा संदेश लेकर जाएं, इसके लिए गौरीकुंड के सभी व्यापारी तीर्थ यात्रियों से मित्रता और अतिथि देवो भव: का व्यवहार करेंगे। कहा कि यदि कोई व्यापारी यात्रियों से र्दुव्‍यवहार करेगा तो उसकी शिकायत पुलिस से की जाएगी। वहीं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि यात्र के सफल संचालन में व्यापारियों का भी अहम योगदान होता है। गौरीकुंड के व्यापारियों के साथ वार्ता की गई है। व्यापारियों ने प्रशासन को हरसंभव मदद की बात कही है।


LEAVE A REPLY