अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है स्टैचू ऑफ यूनिटी, सोशल मीडिया पर वायरल हुई सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्‍वीर


स्टैचू ऑफ यूनिटी को अब स्पेस से भी देखा जा सकता है। दरअसल, अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट ने 182 मीटर (597 फीट) ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से ली गई पहली फोटो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। यह तस्वीर सैटलाइट से 15 नवंबर को ली गई थी। यह फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर हो रही है। इसके साथ ही स्टैचू ऑफ यूनिटी उन कुछ मानव-निर्मित संरचनाओं में शामिल हो गई है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देती हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन किया था। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के ऊपर जाने के लिए लिफ्ट लगी हुई है, जिसके जरिए सरदार सरोवर का टॉप व्यू भी नजर आता है। स्टैचू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए 300 रुपए का टिकट रखा गया है। मूर्ति के निर्माण में इस बात का ध्यान रखा गया है कि इसे भूकंप और अन्य प्राकृतिक आपदा से कोई नुकसान न हो। बड़ी संख्या में लोग इस मूर्ति को देखने पहुंच रहे हैं। शुरुआत के 11 दिनों में यहां जाने वालों की संख्या करीब 1.28 लाख पहुंच गई थी।

इस मूर्ति की खासियत

यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ को बनाने में 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और 4 साल लगे। अब यह दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा है। दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY