पहाड़ी का रहस्य, जहां बंद गाड़ी भी अपने आप चढ़ने लगती है पहाड़ी पर – देखें वीडियो


Video Please Wait

भारतीय भूमि चमत्कार और आश्चर्यों से भरी है। भारत में ऐसी जगहें है कि लोग अपनी दांतों तले आंगुलियां दबाने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसा ही एक भारतीय अजूबा है जम्मू-कश्मीर की लेह सीमा में स्थित एक चमत्कारिक पहाड़ी का जिसे लोग मैग्नेटिक हिल कहते हैं। लद्दाख में एक ऐसी पहाड़ी है, जहां पर कार अपने आप चलने लगती है। सामान्य तौर पर पहाड़ी की ढलान पर पर गाड़ी को गियर में डालकर खड़ा किया जाता है। यदि ऐसा नहीं किया जाए तो गाड़ी नीचे की ओर जा सकती है, लेकिन इस मैग्नेटिक हिल पर वाहन को न्यूट्रल करने खड़ा कर दिया जाए तब भी यह नीचे की और नहीं बल्कि ऊपर की ओर चलने लगती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस हिल में गजब की चुंबकीय ताकत है, या ग्रेविटी की वजह से यह सब होता है, लेकिन यह कहां से आती है इसका पता अब तक नहीं लगाया जा सका है।

ऊपर से उड़ने वाले प्लेनों पर भी असर –

जानकारी के मुताबिक, इस पहाड़ी का ऐसा जादू है कि न्यूट्रल खड़ी गाड़ी भी लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर चढ़ने लगती है। माना जाता है कि इन पहाड़ों में गजब का मैग्नेटिक फोर्स है जो सिर्फ गाड़ियों पर ही नहीं बल्कि हवाई जहाजों को भी प्रभावित करता है।

इस रूट पर प्लेन की रफ्तार बढ़ा लेते हैं पायलेट –

कई पायलेट्स के मुताबिक, उन्होंने इस पहाड़ के ऊपर से गुजरते हुए प्लेन में जबरदस्त दबाव और कंपन महसूस किया है। इसलिए इस रूट पर वे प्लेन की रफ्तार बढ़ा लेते हैं, जिससे विमान को हिल के चुंबकीय प्रभाव से बचाया जा सके।

आज तक नहीं पता चल सकी वजह –

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस हिल में गजब की चुंबकीय ताकत है, या ग्रेविटी की वजह से यह सब होता है, लेकिन यह कहां से आती है इसका पता अब तक नहीं लगाया जा सका है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY