अफवाहों को रोकने के लिये WhatsApp ने उठाया कदम – व्हाट्सऐप पर गलत जानकारी शेयर करने पर हमेशा के लिये डिलीट हो जाएगा अकाउंट


Whatsapp

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड के लिए नया बीटा वर्जन 2.18.246 जारी कर दिया है। व्हाट्सऐप के इस बीटा वर्जन में Reprot फीचर के लेआउट में सुधार किया गया है। यह नया फीचर नहीं है। यह ग्रुप चैट के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट के लिए अवेलेबल होगा।

फेक न्यूज फैलाने वालों की होगी पहचान – WABetaInfo की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस सुधार के होने बाद जब व्हाट्सऐप यूजर रिपोर्ट बटन पर टैप करेंगे तो उनके सामने एक नया अलर्ट बॉक्स दिखाई देगा। इस अलर्ट के माध्यम से व्हाट्सऐप यूजर्स ग्रुप से बाहर निकल सकेंगे या इंडिविजुअल को ब्लॉक कर सकेंगे। इसके अलावा इसके साथ ही उस ग्रुप या इंडिविजुअल के खिलाफ व्हाट्सऐप के पास रिपोर्ट भी चली जाएगी। व्हाट्सऐप का यह फीचर फेक न्यूज फैलाने वाले ग्रुप्स और कॉन्टैक्ट की पहचान करने में मदद करेगा।

बीटा यूजर्स से लिया जाएगा फीडबैक – WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप के इस सुधार के बाद इंडिविजुअल को ब्लॉग करते समय या ग्रुप से बाहर निकलते समय यूजर्स को बातचीत डिलीट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। व्हाट्सऐप के इस नए बदलाव के बाद यूजर्स रिपोर्टेड ग्रुप्स और इंडिविजुअल्स की चैट हिस्ट्री बनाए रख सकेंगे। जबकि, यह पहले पॉसिबल नहीं था। हालांकि, व्हाट्सऐप का यह लेआउट अभी फाइनल नहीं है। बीटा यूजर्स से फीडबैक मिलने के बाद इसमें बदलाव भी किया जा सकता है।

शिकायत पर व्हाट्सऐप कर देगा ब्लैक लिस्टेड – बार-बार किसी ग्रुप या इंडिविजुअल के खिलाफ रिपोर्ट मिलने पर व्हाट्सऐप उस ग्रुप और इंडिविजुअल नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाल देगा। इसके बाद उस मोबाइल नम्बर का यूज करके व्हाट्सऐप अकाउंट नहीं बनाया जा सकेगा।

  • 534
    Shares

LEAVE A REPLY