8 वर्षीय छात्र हल करता है दसवीं कक्षा के सवाल – हर कोई कहता है थ्री इडियट का फुंग शुक वांगड़ू


Tenth Class Math Questions Solved by Third Class Student Mujmil

कहते है ज्ञान किसी को उम्र के हिसाब से नहीं मिलता कई लोगों को ज्ञान छोटी उम्र में मिल जाता है और कई लोग इस ज्ञान को पाने के लिए सारी जिंदगी बिता देतें है इस बात को सच्च कर दिखाया है मंदसौर जिले के भानपुरा तहसील में रहने वाले और तीसरी कक्षा के छात्र मुजम्मिल ने| भले ही मुजम्मिल की उम्र केवल 8 वर्ष है पर शिक्षा और ज्ञान में वह दसवीं के छात्रों तक को पीछे छोड़ रहा है| हाल ही में उसने कक्षा 1 से 10 तक के गणित के सभी सवाल एक ही ड्राइंग शीट पर हल कर दिए। वह 10वीं से विद्यार्थियों की गणित के प्रश्न हल करने में भी मदद करता है। यह उसने फिल्म के किरदार ‘फुंग शुक वांगड़ू’ की तरह अलग-अलग क्लास में बैठकर सीखा। इससे शिक्षक भी आश्चर्यचकित हैं।

हम बात कर रहे हैं भानपुरा निवासी 8 वर्षीय मुजम्मिल पिता यूसुफ पठान की। मुजम्मिल ब्राइट स्टार पब्लिक स्कूल में कक्षा तीसरी का छात्र है। उसने एक माह की मेहनत के बाद एक ही ड्राइंग शीट पर कक्षा 1 से 10 तक के 3500 सवाल हल किए। हाल ही में नगर के कमला सकलेचा स्कूल में हुए एक आयोजन में इसका प्रदर्शन कर मुजम्मिल ने सभी को चौंका दिया। बिजली कंपनी में परीक्षण सहायक यूसुफ के अनुसार- बेटे का रुझान गणित में काफी पहले से है। कई बार सवाल हल कर वह हमें भी चौंका देता था।

सच में काबिले तारीफ है मुजम्मिल द्वारा बनाई ड्राइंग शीट

  • टीचर सौरभ जैन के अनुसार- मुजम्मिल की गणित में काफी रुचि है। वह अपनी कक्षा के सवाल हल करने के बाद दूसरी कक्षाओं में जाकर सवाल हल करना सीखता है। उसने जो डाइंग शीट तैयार की वह काबिले तारीफ है।
  • छोटे बच्चे द्वारा 10वीं के सवाल हल करना दिलचस्प अन्य बच्चे गणित से दूर भागते हैं। वहीं इतने छोटे बच्चे द्वारा दसवीं तक के सवाल हल करना दिलचस्प है। मैंने अब तक अपने जीवन ऐसा पहला स्टूडेंट देखा है। – पृथ्वीराज परमार, प्राचार्य- उत्कृष्ट विद्यालय, मंदसौर
  • कोई बच्चा यदि इतना इंट्रेस्ट ले तो यह संभव है बच्चा एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी है। जिले में इससे पहले कभी किसी बच्चे के बारे में न सुना न देखा। यदि कोई बच्चा गणित या अन्य विषय में इंट्रेस्ट ले तो ऐसा संभव है। – डॉ. टी. के. झाला, प्रोफेसर- पीजी कॉलेज, मंदसौर

LEAVE A REPLY