पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं का समय और गिनती की निर्धारित, रोजाना इतने श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन


पाक में मौजूद सिखों के पवित्र धर्म स्थल करतारपुर साहिब में भारत से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का टाइम फिक्स हो गया है। यह कॉरीडोर रोज सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलेगा। करतारपुर बॉर्डर से रोज 500 सिख श्रद्धालुओं को पाक आने की इजाजत होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी लेकिन पाक द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था चिंता का कारण बनी है क्योंकि 2014 में वाघा सीमा पर तालिबान के हमले में 50 लोग मारे गए थे। उन्होंने कहा कि हमने एक ‘जीरो प्वाइंट’ चिन्हित किया है जहां से दूसरी ओर के लिए 100 गज गलियारा निर्मित किया जाएगा। पाकिस्तान ने भी इस पर सहमति जताई है।

आजादी के बाद शायद ऐसा पहली बार होगा जब बिना किसी रोक-टोक के लोग बॉर्डर पार करेंगे. यही कारण है कि इस कॉरिडोर की भारत और पाकिस्तान के बीच अमन की एक नई आशा के तौर पर देखा जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में कहा था कि किसने सोचा था कि बर्लिन की दीवार ढह सकती है और ये गलियारा सिर्फ एक सड़क नहीं बल्कि दोनों देशों के बीच रिश्तों के पुल के तौर पर काम करेगा।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY