पंजाब मैडीकल कौंसिल के सामने आया चौंकाने वाला मामला, 2 डाक्टरों का MBBS का रजिस्ट्रेशन नंबर निकला एक – जांच के आदेश जारी


punjab medical council registration Doc

पंजाब मैडीकल कौंसिल में एक ऐसा चौंकाने वाला मामला सामने आया है जिससे राज्य ही नहीं देश में भूचाल आ सकता है| दरअसल 30 साल बाद मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया के पास एक ऐसा अद्भुत मामला पहुंचा है जिसमें 2 एम.बी.बी.एस. डाक्टरों को पंजाब मैडीकल कौंसिल द्वारा जारी किया गया डिग्री का रजिस्ट्रेशन नंबर एक है। मामला अमृतसर व जालंधर से जुड़ा है, ऐसे में इस मामले में आने वाले दिनों में बड़ा खुलासा हो सकता है। केन्द्रीय हैल्थ एंड फैमिली वैल्फेयर मिनिस्ट्री द्वारा इंडिया मैडीकल कौंसिल को जांच के आदेश दिए गए हैं।

दस्तावेजी सबूतों के आधार पर जानकारी मिली है उसके मुताबिक अमृतसर के छहर्टा में तैनात मैडीकल अफसर (एम.ओ.) डा. सविन्द्र सिंह का रजिस्ट्रेशन नंबर 25665 रजिस्टर्ड है, उसी के आधार पर वह पोस्टमार्टम से लेकर तमाम सरकारी पदों पर बड़ी भूमिका निभा चुके हैं लेकिन दूसरी तरफ डा. बलवीर कुमार पुत्र स्वर्ण सिंह ने एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई 1989 में पूरी की है। स्टेट मैडीकल ऑफ कौंसिल (पंजाब) द्वारा डा. बलवीर कुमार निवासी 1588 संतोख नगर, बंगा को एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई (3-8-1989) पूरी करते हुए उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर 25665 दिया गया है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन नंबर 25665 दोनों डाक्टरों में से किसका है, यह जांच का विषय है।

गलत नंबर वाले के खिलाफ हो सकती है बड़ी कार्रवाई

कानूनी जानकार एड. रवि बी महाजन के अनुसार जिसका भी रजिस्ट्रेशन नंबर गलत हुआ है उसे कानून के मुताबिक सरकार को धोखा देने के आरोप में जहां जेल जाना तय है और उसके द्वारा अब तक किए गए हर कार्यों को निरस्त किया जा सकता है, जितनी रकम सरकार के खजाने से बतौर वेतन मिलती रही है उसकी भरपाई सरकार कर सकती है। 2 में से 1 रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है, यह तय है। अगर ऐसा होता है तो पंजाब ही नहीं देश में 30 सालों तक एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर पर 2 डाक्टरों का काम करना बेहद चौकाने वाला मामला हो सकता है।

मिनिस्ट्री ऑफ हैल्थ ने दिए इंडियन मैडीकल कौंसिल को जांच के आदेश – हैल्थ एंड फैमिली वैल्फेयर मिनिस्ट्री ने शिकायत नंबर (बी.एच.एल.टी.एच.-ई-2019-00032) के तहत 1 जनवरी 2019 को देवेश देवन नाम के उच्चाधिकारी को इस मामले में 2 डाक्टरों की एक रजिस्ट्रेशन नंबर के जांच के आदेश इंडियन मैडीकल कौंसिल को दिए हैं।इंडियन मैडीकल कौंसिल ने पंजाब मैडीकल कौंसिल से इन दोनों डाक्टरों की रिपोर्ट मांगी है।

  • 8
    Shares

LEAVE A REPLY