श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पंजाब सरकार द्वारा की गई घोषणा के चलते सैंट्रल जेल के 2 कैदी होंगे रिहा


Ludhiana Central Jail

पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर समर्पित वर्ष भर होने वाले समारोहों की शृंखला का शुभारंभ सुल्तानपुर लोधी से आरंभ कर कई परियोजनाएं व स्कीमों की घोषणा भी करने जा रही है। इसी शृंखला के अंतर्गत पंजाब की विभिन्न विभिन्न जेलों में कैदियों की सजा में रियायत देकर रिहा भी कर रही है। इसके चलते ताजपुर रोड, सैंट्रल जेल के 2 कैदियों को भी रिहा किया जा रहा है। उनको रिहाई के लिए जालंधर कपूरथला जेल भेज दिया गया है। इसको मद्देनजर रखते हुए आज ताजपुर रोड, सैंट्रल जेल में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में रागी परमजीत सिंह ने कीर्तन किया। इसके साथ जेल के सैंट्रल ब्लाक, एन.बी. व बी.के.यू. की बैरकों में स्थित गुरुद्वारा साहिब में कैदियों व हवालातियों ने संयुक्त रूप में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के शब्दों का उचारण किया। इसमें जेल के सुपरिंटैंडैंट शमशेर सिंह बोवाराए, डिप्टी सुपरिंटैडैंट फैक्टरी नरपिंद्र सिंह, डी.एम.पी. सिक्योरिटी जगपाल सिंह ने भी पर्व पर अपने विचार प्रगट किए।

सरकार का कुछ कैदियों की गुरुपर्व पर रिहाई अच्छा कदम

शमशेर सिंह बोपाराए ने कहा कि आज प्रकाश पर्व पर सभी कैदी व हवालातियों को नशे जैसी बुराई से दूर रहने का संकल्प लेकर जेल में आपसी प्रेम सोहार्द के साथ समय व्यतीत करना चाहिए, ताकि सजा पूरी होने के बाद जेल से रिहा होकर एक अच्छे नागरिक की तरह परिवारिक जीवन व्यतीत कर सके। पंजाब सरकार द्वारा इस प्रकाश पर्व पर कुछ कैदियों की रिहाई को एक अच्छा कदम बताया। इस अवसर पर मनदीप पाल सिंह सेखों, सरपंच सुखदेव सिंह, बलविंद्र सिंह, रूप, रवि, प्रदीप सिंह, सोनी, काला, सर्बजीत सिंह, कुलविन्द्र सिंह, सतनाम सिंह टकसाली आदि बंदियों ने लंगर तैयार करवा कर वितरित किया।

जेल से रिहा होने वाले कैदियों का ब्यौरा

जेल के सुपरिंटैंडैंट शमशेर सिंह बोपाराए ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर सैंट्रल जेल के 2 कैदियों को रिहा करने की घोषणा की गई है। इनमें कैदी धर्म सिंह जगराओं थाना में 356 धारा के अंतर्गत मामला दर्ज होने पर 15 दिसम्बर 2017 से जेल में बंद था और 12 अक्तूबर 2018 से 1 वर्ष की कैद भुगत रहा था, जबकि दूसरा कैदी ज्ञान सिंह थाना माछीवाड़ा में धारा-457, 380 के अंतर्गत 21 जून 2018 से जेल में बंद था और 25 सितम्बर 2018 से कैद काट रहा था। उक्त कैदियों को रिहा करने के लिए जालंधर- कपूरथला जेल भेज दिया गया है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY