फिजिक्स व कैमिस्ट्री वर्कशॉप का हुआ आयोजन, 200 से अधिक अध्यापकों ने लिया हिस्सा


छह दशकों से भी अधिक अनुभव प्राप्त भारत की अग्रणी शिक्षा कंपनियों में से एम.बी.डी. ग्रुप ने कक्षा ग्यारहवीं तथा बारहवीं के लिए भौतिकी के मॉर्डन ABC+ किताब पर फिजिक्स व कैमिस्ट्री विषय पर वर्कशॉप का आयोजन कमल बैंकेट्स बटाला रोड पर किया गया।

वर्कशाप का आयोजन मॉडन पब्लिशर्ज द्वारा किया गया। कक्षा ग्यारहवीं तथा बारहवीं के लिए, भौतिकी की पुस्तक मॉर्डन । ABC+ समृद्ध शिक्षण अनुभव प्राप्त उत्तम नारायण त्रिपाठी, आई.आई.टी. कानपुर के पूर्व छात्र द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन भी किया गया। फिजिक्स व कैमिस्ट्री को विद्यार्थियों की आवश्यकताओं और विषय में बौद्धिक अंतर्दृष्टि के प्रति लेखक की गहरी समझ से समृद्ध है। इस पुस्तक में एन.सी.आर.टी., एन.सी.आर.टी. प्रतिरूप के विस्तृत समाधान, हल किए गए उदाहरण और अभ्यास की समस्याएँ, विचारशील HOTS प्रश्न, अति लघु उत्तरीय प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रश्न, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न, संख्यात्मक प्रश्न, पिछले वर्ष के सी.बी.एस.ई. परीक्षा में आए प्रश्न, विभिन्न राज्यों के बार्डों, ए.आई.पी.एम.टी. एन.ई.ई.टी., ए.आई.ई.ई.ई./जे.ई.ई. मेन (ऑनलाइन और ऑफलाइन), आई.आई.टी. जे.ई.ई./ जे.ई.ई. एडवांस्ड के पिछले दस वर्षों के परीक्षा प्रश्न-पत्र हल सहित दिए गए हैं, जो विद्यार्थियों के लिए प्रवेश-परीक्षा की तैयारी में सहायक होंगे।

इस वर्कशॉप में 200 से अधिक अध्यापकों ने हिस्सा लिया, और इस वर्कशॉप के आयोजन के लिए एमबीडी ग्रुप का धन्यवाद किया।इस वर्कशॉप में स्पीकर उत्तरानारायण त्रिपाठी द्वारा रचित ग्यारहवीं तथा बारहवीं फिजिक्स की किताब का विमोचन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित श्री त्रिपाठी, डा. अनूप श्रीवारास्तव, डा. विजय कुमार (HOD Physics, Hindu College, Amritsar), डा. श्वेता (HOD Physics, B.B.K, D.A.V College, Amritsar) ने इस किताब के मुख्य विषयों का प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एमबीडी बुक्स के जनरल मैनेजर जवाहर लाल शर्मा ने आश्वासन दिया कि भविष्य में भी मॉडर्न पब्लिशर्ज द्वारा इस तरह की वर्कशाप का आयोजन होता रहेगा, जिसके कारण अध्यापकों के साथ विद्यार्थियों को भी शिक्षा जगत में अतुलनीय लाभ प्राप्त होगा, अन्त में मॉडर्न पब्लिशर्ज को समस्त टीम ने आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

  • 175
    Shares

LEAVE A REPLY