10 वर्षों में शिवभक्तों के लिए यह पहला अवसर, श्री अमरनाथ यात्रा होगी 60 दिन की


बाबा भोलेनाथ भंडारी के भक्त सही अर्थों में देश की एकता और अखंडता के ध्वजवाहक हैं जो अपनी इस यात्रा के दौरान वहां के होटलों, टैंटों आदि में ठहरते और वापसी में वहां से मेवे, शालें, केसर, फल आदि खरीदने पर अच्छी-खासी रकम खर्च करते हैं। इस यात्रा के दौरान स्थानीय घोड़े वाले, पिट्ठू पालकी वाले कड़ी मेहनत कर अच्छी कमाई करते हैं। इस यात्रा से जम्मू-कश्मीर सरकार को भी करोड़ों की आमदन होती है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रा की अवधि बढ़ाने का निर्णय काफी अच्छा है जिसका असर श्रद्धालुओं की संख्या पर भी पड़ेगा। 10 वर्षों में शिवभक्तों के लिए यह पहला अवसर है कि यात्रा 60 दिन यानी 28 जून से शुरू होकर 26 अगस्त तक चलेगी। गत वर्ष यह यात्रा मात्र 40 दिन चली थी तथा श्रद्धालुओं की संख्या मात्र 2.60 लाख थी। कभी यह संख्या 6.70 लाख तक पहुंच गई थी। अगर इस बार अलगाववादियों एवं कट्टरपंथियों ने अमरनाथ यात्रा में विघ्न न डाली तो इस बार यह संख्या 5 लाख तक पहुंच सकती है।

इस बार 1 मार्च से देशभर के लगभग 437 बैंकों की शाखाओं में यात्री पंजीकरण शुरू हो गया है। पंजाब नैशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यश बैंक की शाखाओं को पंजीकरण करने का अधिकार दिया गया है। अगर यह सुविधा अन्य और बैंकों में भी दी जाती तो अच्छा होता। 75 वर्ष से अधिक आयु वाले को यात्रा की अनुमति नहीं होगी, यह एक सराहनीय कदम है। 28 जून से प्रारंभ होने जा रही पावन श्री अमरनाथ यात्रा के संबंध में यात्रा मार्ग में भंडारा लगाने वाली धार्मिक संस्था शिव शक्ति सेवा मंडल शाखा गोराया की एक महत्वपूर्ण बैठक मंडलाध्यक्ष विजय शर्मा मोरावालिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
विजय शर्मा ने श्री अमरनाथ यात्रा के प्रचार एवं प्रसार हेतु प्रकाशित की गई धार्मिक सामग्री का विमोचन करते हुए बताया कि उनकी संस्था की ओर से इस वर्ष श्री अमरनाथ यात्रियों की सेवा हेतु 33वां विशाल भंडारा यात्रा के मुख्य आधार पर शिविर बालटाल में लगाया जा रहा है। यहां यात्रा पर आने वाले प्रत्येक यात्री को शुद्ध सात्विक वैष्णो भोजन के साथ-साथ अन्य कई घर जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। बाबा बर्फानी हिमशिवलिंग रूप में श्री अमरनाथ गुफा में विराजमान हो चुके हैं। इस अवसर पर उनके साथ कृष्ण लाल बत्तरा, गोल्डी बत्तरा, विजय शर्मा एफ.सी.आई., गोपाल कृष्ण गोपी, विवेक गुप्ता, राजिन्द्र राजू, राजेश बजाज, मनोहर कालड़ा, अशोक गुगनानी, नरेश कुमार, पवन शर्मा, रोशन अब्बी, रोमी छाबड़ा, अशोक पांडे, मोनू बत्तरा, विजय छाबड़ा व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

  • 2.3K
    Shares

LEAVE A REPLY