बुड्ढा दरिया को गंदगी से मिलेगा छुटकारा – टास्क फोर्स के चेयरमैन व मेयर बलकार सिंह संधू की उपस्थिति में हुआ बुड्ढा दरिया की सफाई का काम शुरू


बुड्ढा दरिया के दिन फिरने वाले हैं। फिर से दरिया साफ सुथरा बनेगा। इसकी शुरुआत रविवार को टास्क फोर्स ने ताजपुर डाइंग क्लस्टर के पास से शुरू कर दी। दरिया की सफाई का शुभारंभ टास्क फोर्स के चेयरमैन व श्री भैणी साहिब के प्रमुख सतगुरु ठाकुर उदय सिंह व मेयर बलकार सिंह संधू ने किया। टास्क फोर्स नाले के बीच जमा सॉलिड वेस्ट को मशीनरी के जरिये निकालकर ताजपुर डंप तक पहुंचाएगी। पहले फेज में टास्क फोर्स पांच किलोमीटर दरिया की सफाई करके उसे मॉडल के तौर पर पेश करेंगे। उसके बाद आगे की सफाई करेंगे। सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने शहर की जनता से अपील की है कि दरिया की सफाई में सभी लोग सहयोग करें ताकि जल्दी से जल्दी बुड्ढे नाले को फिर से दरिया में तब्दील किया जा सके।

बुड्ढा दरिया के सफाई कार्य के लिये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सतगुरु ठाकुर उदय सिंह के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन किया। टास्क फोर्स ने आज सुबह आठ बजे बुड्ढा दरिया की सफाई का काम शुरू कर दिया। सफाई के मुहिम के लिए नगर निगम की तरफ से टिप्पर व जेसीबी उपलब्ध करवाई गई हैं। जबकि तो बड़ी जेसीबी मशीनें वा चार टिप्पर टास्क फोर्स की तरफ से निजी तौर पर हायर किए गए हैं। इसका खर्च श्री भैणी साहिब दरबार की तरफ से उठाया जाना है। इस मौके पर डाइंग उद्यमियों ने भी भरोसा दिलाया है कि वह इस मुहिम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और दरिया की सफाई के लिए हर संभव मदद करेंगे। सतगुरु उदय सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र में ही दरिया में सॉलिड वेस्ट पड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि दरिया का 14 किलोमीटर एरिया शहरी क्षेत्र में है। अगर यह साफ हो जाता है तो पूरा दरिया साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले फेज में पांच किलोमीटर दरिया को साफ करके मॉडल तैयार किया जाएगा। उसके बाद आगे दरिया को साफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे शहरवासियों को इस बात का संकल्प लेना होगा कि वह दरिया को साफ करके उसे दोबारा गंदा नहीं करेंगे। मेयर बलकार सिंह संधू ने कहा कि दरिया की सफाई के लिए टास्क फोर्स को नगर निगम की तरफ से पूरा सहयोग दिया जा रहा है और दोबारा दरिया गंदा न हो इसके लिए सख्त प्रावधान किए जा रहे हैं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY