सड़क हादसों को रोकने के लिए देशभर के एनजीओ से फीडबैक लेगा केंद्र, देश को पांच जोनों में बांटा


Raod Accident

पिछले साल सड़क हादसों में 1.46 लाख मौतें देखकर केंद्र सरकार हादसे रोकने के लिए देश भर से फीडबैक लेगी। इसके लिए देश को पांच जोनों में बांटकर केंद्रीय रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवेज मंत्रालय का रोड सेफ्टी विंग राज्यों के ट्रांसपोर्ट अफसरों और ट्रैफिक से जुड़ी एनजीओज से मीटिंग करेगा।

मंत्रालय की रोड सेफ्टी एडवाइजर शिखा त्यागी ने लेटर जारी कर अपील की है कि जो एनजीओ इसमें हिस्सा लेना चाहती हैं, वो मेल आईडी shikha.tyagi@gov.in पर सूचित करें। इसके बाद आधिकारिक तौर पर इन एनजीओज को मीटिंग में शामिल किया जाएगा। शिखा त्यागी के मुताबिक सड़क हादसे कम करने, अवेयरनेस जख्मियों की देखरेख में एनजीओज अहम रोल अदा कर सकती हैं। केंद्र सरकार की इस पहल को जमीनी तौर पर भी वो अच्छी मूवमेंट में बदल सकती हैं। इसलिए उनका साथ जुड़ना काफी अहम है।

केंद्र ने नॉर्थ जोन में बांटे पंजाब समेत 7 राज्यों की मीटिंग 9 दिसंबर को चंडीगढ़ में रखी है। इसमें यूपी, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर उत्तराखंड के साथ चंडीगढ़ भी शामिल होगा। पहली मीटिंग 21 अक्टूबर को साउथ जोन की चेन्नई में होगी। जिसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी लक्ष्यद्वीप शामिल होंगे।

आगे पढें पूरी खबर