मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर पर बना गहरे दबाव का क्षेत्र बदल सकता है भीषण चक्रवाती तूफान में


storm in Se

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है जिससे तमिलनाडु, पुडुचेरी और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने के बाद इसके ओमान तट को पार करने की संभावना है। तटरक्षक बल ने कहा है कि उसने हाई अलर्ट घोषित किया है और अपने विमान और पोतों को केरल, लक्षद्वीप व मिनीकॉय द्वीप और दक्षिण तमिलनाडु के समुद्री क्षेत्रों में तैनात किया है।

मौसम विभाग ने कहा कि कोच्चि और लक्षद्वीप में उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसमें जिला और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासनों ने तैयारियों का आकलन किया। बल ने बताया कि लक्षद्वीप और मिनीकॉय द्वीप में विशिष्ट संभाव्यता एवं तैयारी बैठकें भी हुई हैं। बल ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान समुद्र में स्थितियां प्रतिकूल रहेंगी। मछुआरों को परामर्श जारी कर उनसे बंदरगाह लौटने को कहा गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगले 12 घंटे के दौरान लक्षद्वीप क्षेत्र के गहरे समुद्र में नहीं जाएं। विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में और पास के उत्तरी अंडमान समुद्र के ऊपर बना एक कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों के दौरान और मजबूत हो सकता है। अगले 72 घंटों में इसके इसके ओडिशा की ओर बढऩे की संभावना है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY