फेसबुक और इंस्टाग्राम कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, इन यूजर्स के अकाउंट होंगे लॉक


सोशल नेटर्किंग वेबसाइट फेसबुक और इंस्टाग्राम अपनी यूजर्स पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। कंपनी अब कम उम्र के यूजर्स की खास निगरानी करने की योजना बना रही है। इसके तहत फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को ऑफीशियल फोटो आईडी के जरिये अपनी उम्र का सबूत देना होगा। दरअसल अमेरिका में यूएस चाइल्ड ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट के मुताबिक लोगों का निजी डाटा जुटाने के लिए कंपनियों को 13 साल से अधिक उम्र के लोगों के माता-पिता या गार्डियन से इजाजत लेना जरूरी नहीं है।

अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम ने इस नियम के तहत दिशा निर्देश बनाने के लिए कोई खास उपाय नहीं किया था। इन दोनों ही वेबसाइट पर नया अकाउंट बनाते समय यूजर से उनकी जन्मतिथि तो पूछी जाती थी, मगर उनसे प्रमाणित करने को नहीं कहा जाता था। इससे कम उम्र के यूजर्स अपनी असली जन्मतिथि छुपाकर आराम से अपना अकाउंट बना लेते थे। इस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर काम करने वाले मॉडरेटर्स अब किसी यूजर की आधिकारिक उम्र 13 साल से कम होने की आशंका होने पर उसका प्रोफाइल लॉक कर सकेंगे। अभी वह सिर्फ कम उम्र के यूजर्स के अकाउंट की जांच कर सकती है।

सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने बदलाव चैनल 4 पर दिखाई गई एक डॉक्यूमेंट्री के बाद किया है। इसमें कंपनी के मॉडरेटर्स द्वारा इस्तेमाल की जा रही मौजूदा पॉलिसी के बारे में बताया गया था। पिछले साल नवंबर में ऑफकॉम की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि ब्रिटेन में 12 साल की उम्र के आधे से ज्यादा बच्चे और 10 साल की उम्र के एक चौथाई बच्चों का सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY