न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च में हुआ आतंकी हमला, मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 40 लोगों की हुई मौत – जांच में लगी सुरक्षा एजेंसियां


न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च शहर में गोलीबारी की घटना सामने आई है. शुक्रवार को यहां के हेगली पार्क इलाके की अल नूर मस्जिद समेत दो मस्जिदों में हमलावर ने गोलीबारी की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने न्‍यूजीलैंड की स्‍थानीय मीडिया के हवाले से इस घटना में 9 से 27 लोगों के मरने की आशंका जताई है. साथ ही कई लोगों के घायल होने की भी खबरें हैं. पुलिस हमलावर पर काबू पाने का प्रयास कर रही है. पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनमें 1 महिला और तीन पुरुष हैं. हम पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हैं. पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी सक्रिय है. शहर की घेरेबंदी कर दी गई है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता.

उनके अनुसार क्राइस्‍टचर्च में अभी भी खतरा टला नहीं हैं. समाचार एजेंसी के मुताबिक माइक बुश ने कहा है कि मस्जिद में हुई गोलीबारी के बाद पुलिस ने कई वाहनों में विस्‍फोट के लिए रखी गई आईईडी को डिफ्यूज किया है. ऐसे में इसे बड़ी आतंकी साजिश कहा जा रहा है. वहीं पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से शहर की सभी मस्जिदों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्‍टर ने कहा है कि क्रिकेट टीम पूरी तरह से सुरक्षित है. सभी खिलाड़ी अपने होटल में हैं. हम इन हालात पर नजर रखे हैं. हमारे सीईओ न्‍यूजीलैंड अथॉरिटी से संपर्क में हैं. बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में यह घटना हुई, उस समय बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी.

इस घटना के बाद शनिवार को बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाला क्रिकेट टेस्‍ट मैच रद्द कर दिया गया है. यह टेस्‍ट मैच हेगली ओवल में खेला जाना था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे.

न्‍यूजीलैंड के पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार पुलिस हमलावर पर काबू पाने के लिए पूरे प्रयास कर रही है. लेकिन हालात गंभीर हैं. वहीं न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने इसेे देश का सबसे काला दिन बताया है. उनके अनुसार एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है. वहीं अन्‍य संदिग्‍धों की तलाश जारी है.


LEAVE A REPLY