हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में फिर से हुई बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड – देखें तस्वीरें


हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है. हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में सोमवार को तापमान में गिरावट आई थी और मौसम विभाग ने राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया था. मौसम विभाग का यह अनुमाम सही निकला और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी शुरू हो गई है. पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से इस क्षेत्र में सक्रिय हो गया है. नारकंडा, कुफरी और मनाली जैसे प्रमुख पर्यटक शहरों में बर्फबारी हो रही है. लाहौल-स्पीति जिले का केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. वहीं, जम्मू एवं कश्मीर के मैदानी इलाकों में मंगलवार को बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने दिन में मौसम में सुधार की भविष्यवाणी की है.

पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों में पारा नीचे लुढ़कने लगा है. हिमाचल प्रदेश में मंगलवार की सुबह खूब बर्फबारी हुई, जिसके बाद वहां का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बर्फबारी हुई, जिससे तापमान लुढ़ गया और ठंड बढ़ गई. हालांकि, लोगों को कई तरह की परेशानी का भी सामना करना पड़ा. कहीं पर यातायात बाधित हो गया तो कहीं पर भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों को होटल के अंदर ही वक्त गुजारना पड़ा. लेकिन पर्यटक ठंड के साथ-साथ स्नोफॉल का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

वहीं, मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “जम्मू-कश्मीर में दोपहर से मौसम में सुधार होने की संभावना है.” बनिहाल सेक्टर में ताजा बर्फबारी के चलते सोमवार दोपहर श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद कर दिया गया. श्रीनगर-लेह राजमार्ग और मुगल रोड को भी ऐहतियातन बंद कर दिया गया है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री, पहलगाम में शून्य से 2 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 7.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार को ताजा बर्फबारी के बाद जम्मू के पुंछ और राजौरी जिले को दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोड़ने वाले मुगल रोड को यातायात के लिए बंद कर दिया गया था. कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार की सुबह ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी क्षेत्र के कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई, जिसके कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई मुख्य सड़कें बंद हो गई.

लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री नीचे और कारगिल का शून्य से 7.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. जम्मू शहर का रात का न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री, कटरा का 8 डिग्री, बटोट का 1.8 डिग्री, बनिहाल का 0.2 डिग्री और भदरवाह का 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही जम्मू एवं कश्मीर पंचायत चुनाव के नौवें और आखिरी चरण के लिए मंगलवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया. कश्मीर के 452 मतगणना केंद्रों पर मंगलवार को मतदान हो रहा है. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह दोपहर दो बजे तक जारी रहेगा. राज्य में 346 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है. इस दौरान कुल 430 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 55 सरपंच और 138 पंच सीटों के लिए हैं. इस दौरान कुल 68,745 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY