सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को दिया करार जवाब – पहले खुद को सेक्यूलर बनाओ, तब भारत से करना बात


Indian Army Chief

पड़ोसी देश पाकिस्तान पर भारत के सेना प्रमुख जनरल, बिपिन रावत ने करारा हमला किया है. उन्होंने पाकिस्तान से दो टूक कहा कि पाकिस्तान ने खुद को इस्लामिक देश बना लिया है. उन्होंने पाकिस्तान के ललकारते हुए कहा कि भारत धर्म निरपेक्ष राष्ट्र है इसलिए पहले पाकिस्तान खुद को धर्म निरपेक्ष राष्ट्र बनाए और तब वो हमसे (भारत) से बात करे. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि आतंकवाद के साथ भारत के साथ बातचीत संभव नहीं है.

दरअसल, सेना प्रमुथ जनरल का बयान उस समय आया, जब पाकिस्तान में हो रहे सार्क सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत ने इनकार कर दिया और करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के मौके पर भारत के साथ दोस्ती पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जोर दिया था.

थल सेना प्रमुख रावत ने कहा, पड़ोसी मुल्क कह रहा है कि आप एक कदम बढ़ाइए तो हम दो कदम बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा कि उसकी (पाकिस्तान) नियत में खोट दिखाई देता है. वो जो भी कह रहे हैं, उसमें विरोधाभास है. उनकी तरफ से एक कदम भी सकारात्मक रूप से उठाया जाना चाहिए. हम जमीनी स्तर पर देखेंगे कि उसका क्या प्रभाव पड़ा और तब तक हमारे देश की नीति स्पष्ट है कि आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर कदम बढ़ाना ही है, तो पहले आप एक कदम चलकर दिखाओ.

इस दौरान सेना में महिलाओं की भागीदारी पर उन्होंने कहा कि सेना में कुछ जगह पर महिला अफसरों की जरूरत है. महिलाओं को स्थायी रूप से कमीशन किया जा सके, इस पर विचार कर रहे हैं. कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहां हम स्थायित्व चाहते हैं और पुरुष अधिकारी हर जगह फिट नहीं हो सकते. ऐसे में भाषा अनुवादक या सैन्य कूटनीति जैसे क्षेत्र में महिला अधिकारियों की तैनाती लाभदायक है. उन्होंने कहा कि इस पर विचार किया जा रहा है.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY