कैंसर से लड़कर मनीषा ने जीती जिंदगी की जंग, बर्थडे पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें


बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला आज 47 साल की हो गई हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1989 में आई नेपाली फिल्म से की थी। यूं तो मनीषा ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट दी लेकिन शराब और ड्रग्स की लत ने उनका फिल्मी करियर बर्बाद कर दिया।

कैंसर जैसी बीमारी से लड़कर वापस लौटी मनीषा लंबे समय तक स्क्रीन से गायब रही। आज हम आपको मनीषा के बर्थडे पर कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे जिसके बारे में कम लोग जानते हैं।

पॉलिटिकल फैमिली
मनीषा, नेपाल के राजनैतिक परिवार से ताल्लुक रखती है। उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और मां का नाम सुषमा कोइराला हैं। पिता नेपाल में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। उनका एक भाई है सिद्धार्थ कोइराला, जो कुछ एक बॉलीवुड फिल्म में नजर आया है। मनीषा के माता-पिता उनके फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे। जब वे कुछ बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा हुईं तो तब जाकर फैमिली का विरोध खत्म हुआ था।

कैंसर की बीमारी
मनीषा की जिंदगी में सबसे बुरा वक्त तब आया जब वो कैंसर की शिकार हो गईं। 2012 में उन्हें कैंसर का पता चला। पहले उन्होंने इसका इलाज काठमांडू में करवाया फिर वे मुंबई आई। लेकिन फिर से सेहत खराब होने की वजह से वे इलाज के लिए अमेरिका गईं। 4 साल तक इलाज कराने के बाद वे कैंसर जैसी बीमारी से उभर पाईं। शराब और ड्रग्स ने बर्बाद कर दी इस एक्ट्रेस की लाइफ, दो साल में टूट गई शादी


शादी
लाइफ में डिस्टर्ब रहने के बीच उनकी मुलाकात नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से हुई। कुछ ही मुलाकातों के बाद दोनों में प्यार हो गया और 2010 में दोनों में शादी कर ली। मनीषा की शादी ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाई और उनके पति से आए दिन झगड़ा होने लगे। 2012 में सिर्फ 2 साल के बाद ही दोनों का रिश्ता टूट गया और मनीषा तलाक ले लिया। करियर और लाइफ में आए ऐसे मोड़ ने मनीषा को तोड़ दिया। गम को भुलाने के लिए उन्होंने शराब और ड्रग्स का सहारा लिया। उनकी बिगड़ती हालत की वजह से कई बेहतरीन फिल्में भी उनके हाथ से निकल गईं।

फिल्में
मनीषा ने ‘धनवान’ (1993), ‘मिलन’ (1994), ‘1942 ए लव स्टोरी’ (1994), ‘बॉम्बे’ (1995), ‘अकेले हम अकेले तुम’ (1995), ‘अग्निसाक्षी’ (1996), ‘गुप्त’ (1997), ‘दिल से’ (1998), ‘मन’ (1999), ‘लज्जा’ (2001) सहित कई फिल्मों में काम किया है।​

हाल ही में उनकी आखिरी फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त की मां नरगिस का किरदार निभाया। फिल्म ने बॉक्स अॉफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। मनीषा की दमदार एक्टिंग को फैंस ने काफी पसंद किया।


LEAVE A REPLY