मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला – करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के लिए दी मंजूरी



पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के श्री करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखे जाने के बाद सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. मंत्रिमंडल करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास को मंजूरी दे दी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कोरिडोर के विकास के प्रस्ताव के लिए मंजूरी दी है.गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि करतारपुर कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा वित्त सहायता दी जाएगी. 10 नवंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा था. उन्होंने लिखा कि श्री करतारपुर साहिब सिखों की आस्था से जुड़ा है, इसलिए इस मार्ग को खोलने के लिए पाकिस्तान से बात की जाए. उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार ने बार-बार केंद्र से अंतरराष्ट्रीय सीमा से करतारपुर साहिब तक एक गलियारा खोलने का मुद्दा पड़ोसी देश के समक्ष उठाने की अपील की है.

नवंबर में गुरु नानक की 550वीं जयंती का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वराज को बताया कि 27 अगस्त को पंजाब विधानसभा में गलियारे के निर्बाध उद्घाटन की मांग के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया था. अमरिंदर ने अगस्त में भी सुषमा से मुद्दा उठाने की अपील की थी.

करतारपुर साहिब मार्ग को लेकर कुछ माह पूर्व राज्य में खूब सियासत तब गरमाई थी, जब नवजोत सिद्धू इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे. इस दौरान पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिलने पर वे आरोपों से घिर गए थे. बाद में सिद्धू ने यह कहते हुए अपना बचाव किया था कि बाजवा ने जब करतारपुर साहिब मार्ग खोलने की बात कही तो उन्होंने उन्हें गले लगा दिया था.

  • 45
    Shares

LEAVE A REPLY