ट्रांसफर इफैक्ट्स – नगर निगम के 2 जोनों को मिलेंगे नए जोनल कमिश्नर


MCL

लुधियाना – पंजाब सरकार द्वारा गत दिनों जारी की गई ट्रांसफर लिस्ट के चलते जहां नगर निगम में के.पी. बराड़ के रूप में नए कमिश्नर की पोस्टिंग हो गई, वहीं आने वाले दिनों में 2 जोन को नए जोनल कमिश्नर की नियुक्ति भी करनी होगी, क्योंकि एडिशनल कमिश्नर अनिता दर्शी को मोगा में नगर निगम कमिश्नर लगा दिया गया है जिनके पास उनके जोन ए व सी का चार्ज था, क्योंकि इससे पहले ऋषि पाल सिंह को बठिंडा में कमिश्नर लगाने के बाद खाली हुई जोन ए के जोनल कमिश्नर की कुर्सी पर काफी देर तक किसी अधिकारी की नियुक्ति नहीं की गई। उस वजह से अनीता दर्शी को 2 जोन का चार्ज मिला हुआ था। अब उनकी जगह बराड़ को जल्दी ही 2 नए जोनल कमिश्नरों की पोस्टिंग करनी होगी।

जैन व सतवंत को मिलेगी जिम्मेदारी
नगर निगम में वैसे तो एडिशनल कमिश्नर संयम अग्रवाल भी लगे हुए हैं लेकिन पहले बठिंडा में कमिश्नर रहने की वजह से वो जोनल कमिश्नर लगने को तैयार नहीं है। ऐसे में पहले किसी जोन के चार्ज के बिना काम कर रहे सतवंत सिंह के अलावा फतेहगढ़ साहिब से बदल कर आए जे.के. जैन को ही जोनल कमिश्नर लगाया गया है।

निचली बदलियों में है सियासी दखलंदाजी
वैसे तो नए कमिश्नर के आने के बाद नगर निगम के अधिकारियों का एरिया व ब्रांच बदलने की रिवायत काफी समय से चली आ रही है जिसमें एडिशनल कमिश्नर, ’वाइंट कमिश्नर, एस.ई., एक्स.ई.एन., सुपरिंटैंडैंट, ए.टी.पी., सैनेटरी इंस्पैक्टर लेवल तक को शामिल किया जाता है, लेकिन पिछले कुछ समय से इन सारी बदलियों में सियासी दखल भारी पड़ रहा है। इसके तहत कोई भी ट्रांसफर करने से पहले पॉलीटिकल सिस्टम की मंजूरी लेनी पड़ती है और ’यादातर आर्डर उस तरफ से ही जारी हो रहे हैं जिसके बिना किए गए ट्रांसफर या पोसिं्टग के ऑर्डर कुछ देर बाद बदलने के मामले जसकिरण सिंह के समय में आए दिन देखने को मिलते रहे हैं।

  • 719
    Shares

LEAVE A REPLY