GST के नए रेट आज से लागू, इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स 8% तक होंगे सस्ते


गुड्स एंड सर्वि‍स टैक्‍स (जीएसटी) के नए टैक्‍स रेट 27 जुलाई यानी आज से लागू हो गए हैं। सरकार ने पिछले हफ्ते कई कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स पर जीएसटी को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया था। इससे इन सामानों पर टैक्स काफी कम हो गया। ऐसे में अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट खरीदने जा रहे हैं तो जीएसटी टैक्‍स की नई लि‍स्‍ट को ध्‍यान में रखते हुए खरीददारी करें।

ये कंपनियां घटाएंगी दाम
एलजी, सैमसंग, पैनासोनिक, वर्लपूल, गोदरेज जैसी कंपनियों ने टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, किचन अप्लायंसेज और इलेक्ट्रिक पर्सनल गैजेट्स के दाम में जीएसटी की दरों में कमी का फायदा ग्राहकों को देने के लिए 7.8-9 फीसदी तक की कटौती की तैयारी की है। जानकारी के मुाबिक एलजी ने 8-9 फीसदी जबकि सैमसंग और गोदरेज ने टैक्स कट वाले सभी प्रॉडक्ट्स के दाम में 7.81 फीसदी की कटौती करेंगी। पैनासोनिक अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत 7-8 फीसदी घटाने जा रही है।

इन चीजों पर नहीं लगेगा जीएसटी
कर की दरों में कटौती करने के अलावा जीएसटी परिषद ने कई सामानों पर से कर समाप्त कर दिया है, जिसमें सैनेटरी पैड, पौष्टिक तत्व मिश्रित दूध, बिना नग वाली राखी, दस्तकारी के छोटे सामानों, पत्थर, लकड़ी, संगमरमर की मूर्तियों, फूलझाड़ू, साल की पत्तियों, भारत सरकार द्वारा जारी होने वाले सिक्के शामिल हैं।

28 से कम करके 18 फीसदी किया गया GST
परफ्यूम, सौंदर्य प्रसाधन, टॉयलेट का सामान, छोटे टीवी, पानी गर्म करने वाला हीटर, बिजली से चलने वाली आयरनिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर , लीथियम आयन बैटरी, मिक्सर ग्राइंडर, हेयर ड्रायर, दाढ़ी बनाने की मशीन, वैक्यूम क्लीनर, वाटर कूलर, दूध के चिलिंग प्लांट, कंक्रीट मिक्सर लॉरी, जूस निकालने वाली मशीन, आग से बचाव के वाहन, मिक्सर ग्राइंडर, जूस निकालने की मशीन पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा।

  • 77
    Shares

LEAVE A REPLY