नीरव मोदी ने नकली हीरों की अंगूठियां बेचीं, ग्राहक की मंगनी टूटी


पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले भारत से फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा अब विदेशी ग्राहकों के साथ जालसाजी करने की खबरें भी आ रही हैं. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नीरव मोदी ने इसी साल अप्रैल में एक कनाडाई ग्राहक पॉल एलफोंजो को दो लाख अमेरिकी डॉलर कीमत वाली हीरे की दो अंगूठियां बेची थीं. बाद में पॉल एलफोंजो को पता चला कि अंगूठियों में जड़े हीरे ​असली नहीं हैं. इसके बाद उनकी मंगनी टूट गई और वे घोर निराशा में हैं.

नीरव मोदी के साथ पॉल अलफोंजो की मुलाकात 2012 में एक कार्यक्रम के दौरान हुई थी. इसके बाद कुछ और मौकों पर हुई मुलाकातों और बातचीत से दोनों के बीच घनिष्ठता बढ़ती गई. उधर, पीएनबी की धोखाधड़ी से पूरी तरह अनजान पॉल अलफोंजो ने इसी साल अप्रैल में नीरव मोदी को एक लाख अमेरिकी डॉलर कीमत तक की एक हीरे की अंगूठी उपलब्ध कराने के लिए कहा. वे इस अंगूठी के जरिये वे अपनी महिला मित्र के सामने शादी का प्रस्ताव रखना चाहते थे.

अलफोंजो की मांग के मुताबिक नीरव मोदी ने उन्हें 1.20 लाख डॉलर की अंगूठी दिखाई जो उन्हें पसंद आ गई. इसी बीच अलफोंजो की महिला मित्र ने नीरव मोदी को 80 हजार डॉलर कीमत की एक और अंगूठी का आॅर्डर भी दे दिया. अंगूठियों के पेमेंट के बाद नीरव मोदी ने दोनों अंगूठियां अलफोंजो के पास भिजवा दीं जो उनकी मित्र को खूब पसंद भी आईं और दोनों की सगाई भी हो गई.

लेकिन इन अंगूठियों के साथ नीरव मोदी ने हीरों की गुणवत्ता और उसकी विश्वसनीयता सिद्ध करने वाला सर्टीफिकेट नहीं भेजा. इसे लेकर नीरव मोदी और पॉल अलफोंजो के बीच कई ई-मेलों का आदान-प्रदान हुआ. हर बार नीरव मोदी ने अलफोंजो को यही भरोसा दिलाया कि उन्हें जल्दी ही संबंधित कागजात मिल जाएंगे. इसी दौरान अगस्त में अलफोंजो की महिला दोस्त ने एक अन्य पारखी को जब दोनों अंगूठियां दिखाईं तो पता चला कि उनमें लगे हीरे नकली हैं.

पॉल अलफोंजो की महिला मित्र को लगा कि अलफोंजो ने उनके साथ धोखा किया है. इसी नाराजगी में उन्होंने अपनी मंगनी तोड़ दी. इस घटनाक्रम के बाद पॉल अलफोंजो घोर निराशा में पहुंच गये. मानसिक अवसाद से जूझते हुए उन्होंने नीरव मोदी को उनकी जिंदगी ‘तबाह’ कर देने के बारे में एक ईमेल लिखा. इसके अलावा अलफोंजो ने कैलीफोर्निया की एक ऊपरी अदालत में नीरव मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी और मुआवजे का एक मामला भी दर्ज करा दिया है. इसमें सुनवाई अगले साल जनवरी में होनी तय हुई है.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY