मौत का प्रदूषण, 1200 करोड़ के बजट वाला निगम बांट रहा है बीमारियां


लुधियाना – लुधियाना में हर रोज करीब 750 एम.एल.डी. (मिलियन लीटर डेली) पानी बुड्ढे नाले के जरिए सतलुज में जाता है। निगम ने पानी साफ करने के लिए जो 5 एस.टी.पी. लगा रखे हैं वे सारे अंडर कैपेसिटी हैं। ये प्लांट शहर के घरेलू व इंडस्ट्रीयल पानी को साफ करके सतलुज तक ले जाने के लिए लगाए गए थे। ये पांचों प्लांट कुल 466 एम.एल.डी. पानी साफ करने की क्षमता रखते हैं। यानी कि बाकी का बिना ट्रीट हुआ 284 एम.एल.डी. कैमीकलयुक्त पानी बुड्ढे नाले में जाकर उसे जहरीला बना रहा है। यही पानी साफ किए हुए 466 एम.एल.डी. पानी में मिलकर सतलुज में जाकर खतरनाक बीमारियां फैला रहा है।

नगर निगम पांचों प्लांटों को चलाने के लिए हर साल करीब 22 करोड़ रुपए खर्च करता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो नगर निगम के अफसरों द्वारा बनाई गई कागजी योजना 22 करोड़ को भी हर साल पानी में बहा रही है। अगर पानी सतलुज तक पहुंचते-पहुंचते फिर से जहरीला बनना है तो प्लांट चलाने की जरूरत ही क्या है? ये प्लांट साल 2011-12 में चले थे।

यानी सात सालों में निगम ने 154 करोड़ रुपए बुड्ढे नाले में यह दिखाने के लिए बहा दिए कि निगम के अफसर एस.टी.पी. लगाकर आधुनिक तकनीक लुधियाना वासियों को देंगे ताकि पीने के लिए साफ पानी मिले। निगम से रोजाना कुल डिस्चार्ज होने वाला पानी साफ नहीं हो रहा तो लोग कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि उन्हें पीने योग्य पानी मिलेगा। लोग आज भी साफ पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं। यानी नगर निगम का सारा सरकारी तंत्र पूरी तरह फेल हो चुका है।

1200 करोड़ के बजट वाला निगम बांट रहा बीमारियां
सालाना 1200 करोड़ रुपए के बजट वाला लुधियाना नगर निगम लोगों को सुविधाएं देने की बजाय कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां बांट कर उन्हें मौत के करीब पहुंचा रहा है। टैक्स देने के बाद भी लोग निगम के भ्रष्ट अधिकारियों के चलते डाक्टरों के पास लाखों-करोड़ों रुपए का महंगा इलाज करवाने के लिए मजबूर हैं।

10 फुट से ज्यादा गहरा होता था बु्ड्ढा नाला

दशकों पुराना बुड्ढा नाला कभी 10 से 12 फुट गहरा होता था। आज वह गार भरने के चलते मात्र 4 से 5 फुट रह गया है। गार इस कदर भर चुकी है कि ड्रेग लेन मशीनें भी बंद हो गई हैं। शहर में इस वक्त सिंचाई विभाग की 5 मशीनें हैं, वे भी 1979 माडल की जो सिर्फ दिखावे के लिए खड़ी हैं।

आगे पढ़ें पूरी ख़बर 

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY