अधिकारी 2 हादसों के बाद सिग्‍नेचर ब्रिज को 2 महीने बंद रखने की कर रहें है तैयारी, यह है कारण


पहले सेल्‍फी, फिर अश्‍लील हरकतें और फिर सड़क हादसों का स्‍थान बन चुका दिल्‍ली का सिग्‍नेचर ब्रिज एक बार फिर चर्चा में है. इसके उद्घाटन के बाद एक सप्‍ताह में ही यहां हुए दो सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है. इन्‍हें रोकने के लिए दिल्‍ली पुलिस भी मुस्‍तैद होने का दावा कर रही है. लेकिन अब पर्यटन विभाग ने सिग्‍नेचर ब्रिज को दो महीने तक बंद रखने की तैयारी कर ली है. उसके अनुसार सिग्‍नेचर ब्रिज पर जरूरी निर्माण कार्य अभी बाकी है. इसके लिए सिग्‍नेचर ब्रिज को दो म‍हीने तक रात में 6 घंटे के लिए बंद रखना जरूरी है.

पर्यटन विभाग ने सिग्‍नेचर ब्रिज को बंद रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस समेत अन्‍य विभागों से अनुमति मांगी है. पर्यटन विभाग के एक अधिकारी के इस बारे में जानकारी दी है. उन्‍होंने बताया कि सिग्‍नेचर ब्रिज का मुख्‍य आकर्षण 154 मीटर ऊंचा पिलर है. लेकिन अभी इसके पिलर का एक हिस्‍सा लगाना बाकी है. यह हिस्‍सा 22 मीटर का है. इसके अलावा इसमें पर्यटकों के लिए लिफ्ट भी लगाने का काम बचा हुआ है. उनके अनुसार ये सभी काम तब किए जा सकते हैं जब सिग्‍नेचर ब्रिज पर यातायात ना हो. इसके लिए रात का समय उपयुक्‍त रहेगा. विभाग का प्रस्‍ताव है कि रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक इसे बंद रखा जाए.

अधिकारी के अनुसार पर्यटन विभाग को जैसे ही ट्रैफिक पुलिस और अन्‍य संबंधित विभागों से मंजूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि सिग्‍नेचर ब्रिज के मुख्‍य आकर्षण वाले 154 मीटर पिलर का 132 मीटर की ऊंचाई तक का कार्य पूरा कर लिया गया है. लेकिन अभी भी 22 मीटर के हिस्‍से का कार्य बचा हुआ है.

सिग्‍नेचर ब्रिज पर 24 नवंबर को सुबह हुए सड़क हादसे में एक बाइक सवार की मौत हुई थी. इस हादसे में बाइक चला रहे शंकर नाम के 24 साल के शख्स का सिर दीवार से लगा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) ए. के. ठाकुर ने कहा, “शंकर अपने चचेरे भाई दीपक (17) के साथ मोटरसाइकिल पर था. वे नांगलोई से पूर्वोत्तर दिल्ली की ओर जा रहे थे.” उन्होंने बताया कि दोनों ने हेलमेट पहने हुए थे. डीसीपी ने कहा, “बाइक फिसल गई जिसके बाद शंकर का हेलमेट गिर गया और उसका सिर डिवाइडर से जा टकराया.” दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां शंकर को मृत घोषित कर दिया. दीपक के घुटनों में चोट आई है.

signature bridge

दिल्ली में सेल्फीबाजों के लिए हॉटस्पॉट बने सिग्नेचर ब्रिज पर 23 नवंबर को दो बाइकर्स की नीचे गिरने से मौत हो गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक बाइक बेहद तेज रफ्तार में डिवाइडर से टकराई, जिससे दोनों बाइकर्स नीचे यमुना खादर में जा गिरे. पीसीआर दोनों को यमुना खादर से अस्पताल लेकर गई, लेकिन रास्ते में दोनों ने दम तोड़ दिया. इस हादसे के बाद खबरें आ रही थी दोनों युवक सिग्नेचर ब्रिज पर सेल्फी खींच रहे थे.

वहीं दिल्‍ली पुलिस ने के मुताबिक पुल और खजूरी की ओर इसके संपर्क मार्ग पर सुबह आठ से रात आठ बजे तक के लिये यातायात पुलिस के 12 कर्मियों को नियुक्त किया गया है. उन्होंने बताया कि वे सिग्नेचर ब्रिज को यात्रियों के लिये सुरक्षित बनाने का प्रयास कर रहे हैं.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY