TV देखने वालों के लिए बुरी खबर, जल्द केबल एवं DTH ऑपरेटर बंद कर सकते है आपके सेट-टॉप बॉक्स


cable tv network

जल्द ही TV देखने के नियमों में कई बदलाव होने वाले हैं. चैनल्स के रेट को लेकर पहले ही ट्राई नियम जारी कर चुका है. एक तरफ जहां 1 फरवरी से चैनल्स का पैक खरीदकर आप टीवी देख सकेंगे. वहीं, दूसरी तरफ केबल ऑपरेटर्स आपका सेट-टॉप बॉक्स बंद करने की तैयारी कर रहे हैं. दरअसल, यह भी सरकार के आदेशानुसार हो रहा है. जल्द ही नो योर कस्टमर (केवाईसी) नहीं कराने वाले ग्राहकों का टीवी सेट-टॉप बॉक्स बंद कर दिया जाएगा. केबल ऑपरेटर्स ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को SMS भेजना शुरू कर दिया है.

क्या है नियम

सरकार के नियम के अनुसार, अब टीवी देखने के लिए ग्राहकों को अपना केवाईसी कराना होगा. इसमें आधार, वोटर आइडी कार्ड केबल ऑपरेटर के पास जमा कराना होगा. 31 जनवरी तक केवाईसी नहीं कराने वाले ग्राहकों के सेट-टॉप बॉक्स बंद कर दिए जाएंगे. दरअसल, 1 फरवरी से टीवी चैनल्स के पैक को खरीदकर ही टीवी देखा जा सकेगा. अगर आपने अभी तक अपने केबल ऑपरेटर से पैक की जानकारी नहीं ली है तो जरूर ले लें. साथ ही अपना केवाईसी जरूर अपडेट कराएं.

VCNO-number

क्या है VCNO नंबर

VCNO नंबर एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर है, जो हर सेट-टॉप बॉक्स पर लिखा होता है. इससे केबल ऑपरेटर को ग्राहक की जानकारी जुटाने में आसानी होती है. हर बॉक्स पर अलग-अलग VCNO नंबर होता है. बॉक्स के पिछले हिस्से पर यह दर्ज होता है.

ऑनलाइन अपडेट करें अपना KYC

VCNO नंबर पता लगने के बाद आपको https://caf.denonline.in/ पर जाना होगा. यहां VCNO के साथ ही अपनी डिटेल्स भरनी होंगी. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसके बाद आप अपनी KYC डिटेल्स भर सकेंगे. इसके लिए कोई एक पहचान पत्र की डिटेल्स यहां भरनी होंगी


LEAVE A REPLY