विश्व का सबसे लंबा समुद्री रोप-वे भारत में बन कर होगा तैयार, जाने इस समुद्री रोप-वे की खासियत


rope-way

कुछ दिनों पहले आपने देखा कि दुनिया के सबसे लंबे समुद्री पुल की शुरुआत चीन में हुई. लेकिन अब एक अलग तरह के निर्माण के लिए बारी भारत की है. आपको बता दें अब दुनिया में सबसे लंबा समुद्री रोप-वे भारत में बनेगा. यह रोप-वे मुंबई से एलिफेंटा के बीच बनेगा. इसकी कुल लंबाई 8 किलोमीटर होगी. एक अनुमान में कहा गया है कि इसके निर्माण में करीब 800 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इससे मुंबई से एलिफेंटा एक घंटे के बजाए महज 14 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने यह जानकारी दी है.

भारत सरकार ने दी मंजूरी

सरकार से अनुमति मिलने के बाद इस रोप-वे के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा. मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन संजय भाटिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को लेकर करीब एक साल से हमारी तैयारी चल रही थी. इस बीच हमने इसके लिए हमने हर पहलु से काफी गहन अध्ययन किया उसके बाद इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव हमने सरकार के पास भेजा था. सरकार ने अभी इस प्रोजेक्ट को लेकर हमें अनुमति दे दी है और कहा है कि आप इसमें आगे जा सकते हैं.

इस रोप-वे के नीचे से जहाज निकल सकेंगे

ट्रस्ट के मुताबिक, इस रोप-वे प्रोजेक्ट का निर्माण पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के तहत किया जाएगा. कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए कुछ रुचि मंगाए थे जिनमें दो-चार बिल्डर ने इसमें अपनी रुचि दिखाई है. लेकिन अब इसका रेगुलर टेंडर अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा. इसके अलावा पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए भी इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा. इस रोप-वे में 10-11 टावर रहेंगे. इसकी ऊंचाई इतनी अधिक रहेगी कि इसके नीचे से जहाज निकल सकेंगे| मुंबई पोर्ट ट्रस्ट को भरोसा है कि इसके निर्माण से पर्यटकों की संख्या में तेजी आएगी. आम तौर पर एलिफेंटा जाने वाले पर्यटकों की संख्या 4-5 हजार प्रति दिन होती है. इसके बनने से सिर्फ रोप-वे के नाम पर रोजाना 15,000 पर्यटक बढ़ जाएंगे

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY